Saturday 24 December 2016

भारत में दूसरी पीढ़ी की प्रथम एथनॉल जैव-रिफाइनरी बठिंडा (पंजाब) में स्थापित होगी

भारत में दूसरी पीढ़ी की प्रथम एथनॉल जैव-रिफाइनरी बठिंडा (पंजाब) में स्था पित की जाएगी, शिलान्यास समारोह 25 दिसंबर, 2016 को आयोजित किया जाएगा

भारत में दूसरी पीढ़ी की प्रथम एथनॉल जैव-रिफाइनरी की स्‍थापना के लिए शिलान्‍यास समारोह 25 दिसंबर, 2016 को बठिंडा (पंजाब) के तरखनवाला गांव में आयोजित किया जाएगा।  लगभग 600 करोड़ रुपये के निवेश के साथ इस रिफाइनरी की स्‍थापना की जाएगी। केंद्र सरकार का एक सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) यह परियोजना स्‍थापित कर रहा है।
खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान और पंजाब के उप मुख्‍यमंत्री सरदार सुखबीर सिंह बादल संयुक्‍त रूप से इसकी आधारशिला रखेंगे।
भारत सरकार कृषि अवशेषों से दूसरी पीढ़ी के एथनॉल के उत्‍पादन को बढ़ावा दे रही है, ताकि किसानों को मेहनताना के अतिरिक्‍त स्रोत उपलब्‍ध हो सकें और इसके साथ ही बढ़ती पर्यावरणीय चिंताओं को दूर करना भी संभव हो सके। पेट्रोल में 10 फीसदी एथनॉल के मिश्रण के लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए एथनॉल मिश्रित पेट्रोल (ईबीपी) कार्यक्रम को आवश्‍यक सहायता मुहैया कराना भी इसका एक उद्देश्‍य है।  

No comments:

Post a Comment