Monday 26 December 2016

Importamt Current Affairs

ओ. पन्नीरसेल्वम तमिलनाडु के 20वें मुख्यमंत्री

अन्नाद्रमुक के वरिष्ठ नेता ओ. पन्नीरसेल्वम 6 दिसम्बर 2016 को तमिलनाडु के 20वें मुख्यमंत्री बन गए। उन्हें जयललिता के निधन के कुछ ही समय बाद मुख्यमंत्री की शपथ दिलाई गई।
ओ. पन्नीरसेल्वम ने तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री की शपथ ली है। इससे पहले उन्होंने दो बार यह जिम्मेदारी वर्ष 2001 और 2014 में तब संभाली थी जब जयललिता को भ्रष्टाचार के मामले में दोषी पाए जाने के बाद अपना पद छोड़ना पड़ा था।

अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण    

लंबी दूरी की सतह से सतह तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल, अग्नि -5 का आज सुबह 11 बजे डीआरडीओ द्वारा ओडिशा के डॉ अब्दुल कलाम द्वीप से सफल परीक्षण किया गया। मिसाइल की परीक्षण क्षमता ने देश की स्वदेशी मिसाइल क्षमताओं की प्रतिरोधक क्षमता का स्तर बढ़ा है। सभी रडार, ट्रैकिंग सिस्टम और रेंज स्टेशनों ने इसकी उड़ान प्रदर्शन पर नजर रखी और मिशन के सभी उद्देश्यों को सफलतापूर्वक हासिल किया गया। यह अग्नि -5 मिसाइल का चौथा परीक्षण था और रोड़ मोबाइल लांचर पर एक कैनिस्टर से यह दूसरा परीक्षण था। सभी चार मिशन सफल रहे हैं। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री श्री मनोहर पर्रिकर ने रक्षा अनुसंधान विकास संगठन को इस सफलता परीक्षण पर बधाई दी है।

तेहरान में आयोजित शूटिंग प्रतियोगिता में भारतीय स्टार शूटरों ने जीते छह स्वर्ण पदक 

  • तेहरान में आयोजित शूटिंग प्रतियोगिता में भारतीय स्टार शूटरों ने छह स्वर्ण पदक जीते।
  • भारत नौंवीं एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप 10 मीटर (राइफल पिस्टल) में कुल पंद्रह पदक जीतकर दूसरे स्थान पर रहा। इन पंद्रह पदकों में छह स्वर्ण, पांच रजत और चार कांस्य पदक हैं।
  • चीन पदक तालिका में 14 स्वर्ण पदक सहित कुल 32 पदक जीतकर शीर्ष स्थान पर रहा।
  • चीन ने इस स्पर्धा में स्वर्ण और रजत दोनों जीते।मेजबान ईरान को तीसरा और जापान को चौथा स्थान मिला।प्रतियोगिता की आखिरी स्पर्धा में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत की रूचिता विनेरकर ने 175.5 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता।
  • इस प्रतियोगिता में भारत के प्रदर्शन में सबसे बड़ा आकर्षण शहजार रिजवी का पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतना रहा।
  • रिजवी ने ओलंपियन जीतू राय को हराकर स्वर्ण पदक जीता।
  • अनमोल ने 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण जीता जबकि इस प्रतियोगिता का टीम गोल्ड भी भारत को ही मिला।

हर्ट ऑफ एशिया सम्मेलन

  • “हर्ट ऑफ एशिया सम्मेलन” (मंत्रीस्तरीय) का छठवाँ संस्करण 3 व 4 दिसम्बर 2016 को पंजाब के अमृतसर शहर में आयोजित किया गया। यह पहला मौका था जब यह सम्मेलन भारत में आयोजित किया गया हो। इस सम्मेलन में लगभग 40 देशों तथा यूरोपीय संघ जैसे संगठनों ने अफगानिस्तान के समस्त आ रहीं तमाम चुनौतियों के बारे में चर्चा की।
  • इस सम्मेलन का उद्घाटन भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने संयुक्त रूप से किया। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अज़ीज़ ने सम्मेलन में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया।
  • सम्मेलन के अंतिम दिन 4 दिसम्बर 2016 को भारत और अफगानिस्तान दोनों ने आतंक के मुद्दे पर पाकिस्तान को जमकर खरी खोटी सुनाई। उन्होंने पाकिस्तान से आग्रह किया कि वह अपनी भूमि का इस्तेमाल आतंकी संगठनों द्वारा पड़ोसी देशों में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने से रोके।
  • उल्लेखनीय है कि “हर्ट ऑफ एशिया” सम्मेलन की शुरूआत तुर्की के इस्तांबुल शहर में वर्ष 2011 में हुई थी जब अफगानिस्तान में राजनीतिक स्थिरता लाने के लिए कटिबद्ध देशों ने अपनी तरफ से इस युद्धग्रस्त देश को राजनीतिक, आर्थिक तथा सुरक्षा-सम्बन्धी सहयोग प्रदान करने का निर्णय लिया था। इन देशों का मानना था कि ऐसा करने से समस्त एशिया की भू-राजनीतिक स्थिति को संतुलित किया जा सकता है।
  • “हर्ट ऑफ एशिया” में शामिल देश हैं – अफगानिस्तान, भारत, पाकिस्तान, अजरबैजान, चीन, ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, सऊदी अरब, ताजिकिस्तान, तुर्की, तुर्कमेनिस्तान तथा संयुक्त अरब अमीरात। वहीं तमाम देश सहयोगी सदस्य के रूप में शामिल हैं।

 बॉम्बे डाइंग

  • बॉम्बे डाइंग की स्थापना वर्ष 1879 में नौरोज़जी वाडिया द्वारा मुम्बई में की गई थी। इस कम्पनी ने शहर के दो बेहद प्रतिष्ठित इलाकों में अपनी उत्पादन इकाइयों को लगाया था। वर्तमान में नुस्ली वाडिया इस कम्पनी का संचालन देख रहे हैं। लेकिन जमीन की महंगी कीमत, महंगे वित्त, असंगठित क्षेत्र से मिलने वाली कड़ी प्रतिस्पर्धा और ताइवान, चीन तथा बांग्लादेश जैसे देशों से सस्ते टैक्सटाइल उत्पादों के आयात के कारण बॉम्बे डाइंग को व्यवसाय में रहना मुश्किल हो गया था।
  • वर्ष 2005 में कम्पनी ने अपनी उत्पादन इकाइयों को मुम्बई से हटाकर पुणे के पास रंजनगाँव में स्थानांतरित कर दिया था। इसके बाद कम्पनी ने मुम्बई के बेहद पॉश इलाकों में स्थित अपनी परिसम्पत्तियों को बेचना शुरू कर दिया था।
  • अब कम्पनी ने टैक्सटाइल उत्पादन क्षेत्र से पूरी तरह से बाहर निकलने का निर्णय लिया है। बॉम्बे डाइंग ब्राण्ड से बेची जाने वाली कम्पनी के उत्पाद जैसे बेडशीट्स, तौलिया, लिनेन, होम फर्निशिंग उत्पाद, इत्यादि काफी लोकप्रिय हैं। इसलिए कम्पनी अपने ब्राण्ड की रिटेलिंग चालू रखेगी जिसके लिए वह 10 विभिन्न निर्माताओं से टैक्सटाइल उत्पादों को खरीदेगी तथा अपने ब्राण्ड से बेचेगी।

ईरानी फिल्म “डॉटर” (‘Daughter’) भारत के 47वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में 

सर्वश्रेष्ठ फिल्म

  • ईरानी फिल्म “डॉटर” (‘Daughter’) को भारत के 47वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का “गोल्डन पिकॉक” सम्मान प्रदान किया गया। रेज़ा मीरकरीमी (Reza Mirkarimi) द्वारा निर्देशित इस फिल्म को स्वर्ण मयूर की प्रतिमा तथा 40 लाख रुपए नकद प्रदान किए गए।
  • इस फिल्म में दक्षिण ईरान के एक परिवार का वर्णन किया गया है जिसमें एक कट्टरवादी पिता और उसकी युवा पुत्री के बीच पीढ़ीगत अंतरों को बखूबी पर्दे पर लाया गया है।
  • वहीं तुर्की फिल्म “रऊफ” (“Rauf”) के निर्देशकों सोनेर कानेर (Soner Caner) और बारिस काया (Baris Kaya) को फिल्म समारोह के "सर्वश्रेष्ठ निर्देशक" का पुरस्कार प्रदान किया गया। इस पुरस्कार के तहत उन्हें “रजत मयूर” की प्रतिमा तथा 15 लाख रुपए नकद प्रदान किए गए।
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार “डॉटर” में ही अभिनय करने वाले फरहद अस्लानी को प्रदान किया गया
  • जबकि सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार लाट्वियाई फिल्म “मेलो मड” के लिए "एलीना वास्का" को प्रदान किया गया। दोनों को “रजत मयूर” के अलावा 10 लाख रुपए नकद प्रदान किए गए।
  • वहीं दक्षिण कोरियाई निर्देशक "ली जून-इक वॉन" को फिल्म “द थ्रोन” के लिए विशेष ज्यूरी पुरस्कार प्रदान किया गया। उन्हें “रजत मयूर” और 15 लाख रुपए नकद प्रदान किए गए।

डॉ. कर्ण सिंह फिर से नामित हुए ऑरोविले फाउंडेशन के अध्यक्ष

प्रख्यात विद्वान, राज्यसभा सदस्य और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ. कर्ण सिंह को मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले स्वायत्त निकाय ऑरोविले फाउंडेशन के संचालक मंडल के अध्यक्ष के रूप में फिर से नामित किया गया है। डॉ सिंह को चार साल के कार्यकाल के लिए फिर से नामित किया गया है। 

45वीं अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांग्रेस


पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्‍यूरो और केरल पुलिस संयुक्‍त रूप से 8-9 दिसंबर, 2016 को कोवलम, तिरुवनंतपुरम में 45वीं अखिल भारतीय विज्ञान कांग्रेस का आयोजन किया गया।

भारत-मालदीव संयुक्त सैन्य अभ्यास एकुवेरिन 2016 काद्धू, लम्मु अटोल में


भारतीय सेना और मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल के बीच 14 दिवसीय संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास का शुभारंभ मालदीव में काद्धू, लम्मु अटोल में हुआ।
प्रशिक्षण दस्ते में बिहार रेजिमेंट से प्लाटून बल और मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल से भी समान सैनिकों का दल शामिल है। अभ्यास एकुवेरिन 2016 (Exercise EKUVERIN - 2016) दोनों देशों के बीच संयुक्त अभ्यास का सातवां संस्करण है। भारतीय सैना और मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल के बीच जारी संयुक्त अभ्यास श्रंखला के अंतर्गत यह अभ्यास आयोजित किया गया है। इस संयुक्त अभ्यास का पिछला संस्करण वर्ष 2015 में भारत के त्रिवेंद्रम में आयोजित किया गया था।
इस संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य दुविधा और उग्रवाद/आतंकवाद जैसे माहौल से निपटने के दौरान दोनों देशों के बलों द्वारा प्रयोग में लाई जाने वाली कार्य प्रणाली से एक-दूसरे को रूबरू कराना है ताकि भारतीय सेना और मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बलों के बीच सैन्य रिश्तों को और बेहतर बनाया जा सके।

भारत-रूस द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास (इंडरा नेवी- 2016) बंगाल की खाड़ी में



भारतीय नौसेना और रूसी नौसेना के बीच सालाना द्विपक्षीय अभ्यास का नौवां संस्करण इंडरा नेवी 14 से 21 दिसंबर 2016 के बीच बंगाल की खाड़ी में होगा। इंडरा नेवी-16 का मुख्य उद्देश्य दोनों नौसेनाओं के बीच अंतर परिचालन को बढ़ाना और आपसी समय व सामुद्रिक सुरक्षा परिचालन की प्रक्रियाएं विकसित करना है। इस अभ्यास की संभावनाओं में बंदरगाह के चरण में व्यापक संवाद और समुद्र में समुद्री परिचालन के दौरान विविध परिचालन गतिविधियां शामिल हैं। इंडरा नेवी भारत और रूसी नौसेनाओं के बीच हर साल होने वाली द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास है और यह दोनों देशों के बीच सामरिक संबंधों का प्रतीक है। इसकी शुरुआत 2003 में हुई थी, जिसे होते हुए अब कई साल हो चुके हैं और संभावनाएं, परिचालन की जटिलताएं और भागीदारी का स्तर बढ़ता गया।

डॉ. अनिल कुमार जैन भारत स्काउट एवं गाइड के राष्ट्रीय अध्यक्ष


नव निर्वाचित डॉ. अनिल कुमार जैन ने आज यहां भारत स्काउट एवं गाइड के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद की शपथ ली। युवा मामले और खेल राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री विजय गोयल और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

62 जिलों में एक-एक जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) खोलने को मंजूरी 

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 2,871 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ अब तक कवर न हुए 62 जिलों में एक-एक जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) खोलने को मंजूरी दी है।

ई-पशु हाट पोर्टल लॉन्च

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने 26-नवम्बर,2016 को नई दिल्ली में राष्‍ट्रीय दुग्‍ध दिवस के अवसर पर ई-पशु हाट (www.epashuhaat.gov.in) पोर्टल को लॉन्च किया। देश मे पहली बार राष्ट्रीय बोवाइन उत्पादकता मिशन के अंतर्गत ई पशुधन हाट पोर्टल स्थापित किया गया है। यह पोर्टल देशी नस्लों के लिए प्रजनकों और किसानों को जोड़ने मे एक महतवापूर्ण भूमिका निभाएगा। इस पोर्टल के द्वारा किसानो को देशी नस्लों की नस्ल वार सूचना प्राप्त होगी। इससे किसान एवं प्रजनक देशी नस्ल की गाय एवं भैंसो को खरीद एवं बेच सकेंगे। देश मे उपलब्ध जर्मप्लाज्म की सारी सूचना पोर्टल पर अपलोड कर दी गयी है। जिससे किसान इसका तुरंत लाभ उठा सके।

प्रति व्‍यक्ति दूध की उपलब्‍धता 2015-16 में 340 ग्राम प्रति दिन

26-नवम्बर,2016 को राष्ट्रीय दुग्ध दिवस के अवसर पर नई दिल्‍ली में आयोजित एक समारोह में केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि पिछले दो वर्षों 2014-15 तथा 2015-16 में दूध उत्‍पादन ने 6.28% की विकास दर हासिल की है जो पिछले वर्षों की लगभग 4% विकास दर से कही अधिक है। इससे प्रति व्‍यक्ति दूध की उपलब्‍धतता 2013-14 के 307 ग्राम प्रति दिन से बढ़कर 2015-16 में 340 ग्राम प्रति दिन हो गई है, जो 5% की विकास दर है और 2014-15 में 3% से कम थी। भारत में श्वेत क्रांति के जनक डा. वर्गीज कुरियन के जन्म दिन को राष्ट्रीय दुग्ध दिवस के रूप में मनाया जाता है।

पहली बार भारत में प्रथम अंतर्राष्‍ट्रीय कृषि जैवविविधता कांग्रेस का आयोजन   

नई दिल्‍ली, 05-नवम्बर,2016- भारत में प्रथम अंतर्राष्‍ट्रीय कृषि जैवविविधता कांग्रेस- आईएसी 2016 का आयोजन 6-9 नवंबर 2016 तक नई दिल्‍ली में किया गया। इस अंतर्राष्‍ट्रीय कांग्रेस में कृषि जैवविविधता प्रबंधन और आनुवंशिक संसाधनों के संरक्षण में प्रत्‍येक व्‍यक्‍ति की भूमिका के बारे बेहतर समझ विकसित करने से संबंधित चर्चा की।

आधार टोल फ्री हेल्‍प लाइन नंबर - 1947 की शुरूआत

बैंकिंग, सरकारी कल्‍याणकारी योजनाओं जैसी सेवाओं से संबंधित लेनदेन में आधार कार्ड के बढ़ते उपयोग के साथ भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने अपना नया टोल फ्री हेल्‍प लाइन नंबर 1947 शुरू किया है, जिससे लोगों को आधार से संबंधित जानकारी तुरंत हासिल हो सकें।
 यह हेल्‍प लाइन नंबर 1947 शुल्‍क मुक्‍त रहेगा, जो पूरे साल आईवीआरएस मोड़ पर चौबीसों घंटे उपलब्‍ध रहेगा, जबकि कॉल सेन्‍टर प्रतिनिधि सुबह सात बजे से रात 11 बजे तक (सोमवार से शनिवार) उपलब्‍ध रहेंगे। रविवार के दिन प्रतिनिधि सुबह आठ बजे से शाम 5 बजे तक ही उपलब्‍ध रहेंगे।
यह लाइन नंबर लोगों को आधार नामांकन केन्‍द्रों, नामांकन करने के बाद आधार नम्‍बर की स्थिति और अन्‍य आधार संबंधी जानकारी प्रदान करेगा। इसके अलावा अगर किसी का आधार कार्ड खो गया है या डाक से अभी प्राप्‍त नहीं हुआ है, तो इस स्थिति में यह उसकी भी जानकारी प्रदान करेगा।

पूरे देश में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम लागू

केरल और तमिलनाडु द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) लागू किए जाने के साथ अब यह अधिनियम सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू हो गया है। इसके परिणामस्वरूप 81.34 करोड़ लोगों को 2 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से गेहूं और 3 रूपये प्रति किलोग्राम के भाव से चावल मिलेगा।

भारत नेपाल संयुक्‍त प्रशिक्षण अभ्‍यास- सूर्य किरण संपन्‍न

भारत नेपाल संयुक्‍त सैन्‍य प्रशिक्षण का संचालन नेपाल के सल्‍झांडी के आर्मी बैटल स्‍कूल (एनएबीएस) में 31 अक्‍टूबर से 13 नवंबर, 2016 तक किया गया, जिसमें कुमाऊं रेजीमेंट एवं नेपाल सेना की जबर जंग बटालियन ने भाग लिया। सूर्य किरण- X दोनों देशों के बीच ऐसा 10वां भारत-नेपाल संयुक्‍त्‍ प्रशिक्षण अभ्‍यास था जिसने दोनों देश की सेनाओं को आतंकी कार्रवाइयों का मुकाबला करने एवं आपदा प्रबंधन पर अपने अनुभवों को साझा करने के लिए एक आदर्श मंच मुहैया कराया। प्रशिक्षण के दौरान संचालित अन्‍य गतिविधियों में आतंक रोधी वातावरण में संचालन के दौरान एक-दूसरे के हथियारों एवं उपकरणों तथा अवधारणाओं के साथ मूलभूत रूप से अवगत होना शामिल था। प्रशिक्षण 72 घंटों के एक आउटडोर अभ्‍यास के साथ संपन्‍न हुआ, जिसमें दोनों देशों की सेनाओं की टुकड़ियों ने एक कृत्रिम गांव में घेरा डाला तथा तलाशी अभियान के कार्यों को अंजाम दिया।

केरल खुले में शौच से मुक्त घोषित


स्वच्छ भारत अभियान (एसबीएम) (ग्रामीण) के अंतर्गत केरल को अब तक तीसरा खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) राज्य घोषित किया गया है। इसकी औपचारिक घोषणा केरल के मुख्यमंत्री श्री पिनाराई विजयन ने तिरुवनंतपुरम के केन्द्रीय स्टेडियम में की। इसके साथ ही केरल के सभी 14 जिलों, 152 ब्लॉकों, 940 ग्राम पंचायतों और 2117 पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त घोषित कर दिया गया है। सिक्किम (6 लाख) और हिमाचल प्रदेश (70 लाख) के बाद करीब 3.5 करोड़ की ग्रामीण आबादी के साथ खुले में शौच से मुक्ति का दर्जा प्राप्त करने वाला केरल सबसे बड़ा राज्य है।

हिमाचल प्रदेश को केंद्र की तरफ से निमोनिया टीके के लिए अनुमति मिली


हिमाचल प्रदेश को केंद्र की तरफ से यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम के तहत न्यूमोकोकल वैक्सीन संयुग्मी (पीसीवी) की शुरूआत को अनुमति मिली है। हिमाचल प्रदेश भी चार अन्य राज्यों बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के साथ शामिल है जहाँ 2017 से एक सुनियोजित तरीके से निमोनिया टीके को उपलब्ध कराया जाएगा। उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने इस वर्ष कुछ समय पहले देश के चार राज्यों में डायरिया से निपटने के लिए रोटावायरस वैक्सीन का उपयोग किया था। उन चार राज्यों के नाम हैं - आंध्र प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा

श्री जे पी नड्डा ने किया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्‍व अभियान (पीएमएसएमए) का शुभारंभ  

  04-नवम्बर,2016 को केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री श्री जे पी नड्डा श्री जे पी नड्डा ने किया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्‍व अभियान (पीएमएसएमए) का शुभारंभ किया। इस राष्‍ट्रीय कार्यक्रम के जरिए देश भर में लगभग 3 करोड़ गर्भवती महिलाओं को विशेष मुफ्त प्रसव पूर्व देखभाल मुहैया कराई जाएगी, ताकि उच्‍च जोखिम वाले गर्भधारण का पता लगाने के साथ-साथ इसकी रोकथाम की जा सके। इस राष्‍ट्रव्‍यापी कार्यक्रम के तहत हर महीने 9 तारीख को गर्भवती महिलाओं को सुनिश्‍चित, व्‍यापक एवं उच्‍च गुणवत्‍तापूर्ण प्रसव पूर्व देखभाल मुहैया कराई जाएगी। ग्रामीण एवं शहरी दोनों ही क्षेत्रों में चिन्‍हित स्‍वास्‍थ्‍य सेवा केंद्रों पर सामान्‍य प्रसव पूर्व चेक-अप के अलावा अल्ट्रासाउंड, रक्त और मूत्र परीक्षण सहित इन सेवाओं को उपलब्‍ध कराया जाएगा।

आईसीएफटी यूनेस्को पुरस्कार के लिए भारत की ओर से ‘अल्लामा’ नामांकित

47वें आईएफएफआई में अंतरराष्ट्रीय फिल्म, टेलीविज़न और श्रव्य-दृश्य संचार परिषद् (आईसीएफटी) यूनेस्को (UNESCO) गांधी पुरस्कार के लिए 12वीं शताब्दी के तत्वज्ञानवेता की यात्रा पर बनी फिल्म ‘अल्लामा’ भारत की ओर से प्रतिस्पर्धा में उतरेगी। यह फिल्म राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त निर्देशक टी.एस. नगभरन ने बनाई है।
गांधी जी के शांति, सहिष्णुता और अहिंसा के विचारों को सर्वोत्तम तरीके से प्रदर्शित करने वाली फिल्म को यूनेस्को के सहयोग से आईसीएफटी पेरिस प्रतिष्ठित गांधी पुरस्कार और प्रमाणपत्र से पुरस्कृत करेगा। प्रतियोगिता के इस खंड में प्रतिष्ठित आईसीएफटी यूनेस्को गांधी पुरस्कार को प्राप्त करने के लिए ‘अल्लामा’ सहित कुल आठ फिल्में शामिल होंगी। इस श्रेणी में प्रतिस्पर्धा करने वाली अन्य फिल्मों में ‘ए रिअल वरमीर (A Real Vermeer)’ ‘बेलुगा (Beluga)’ ‘कॉल्ड ऑफ कलंदर (Cold of Kalandar)’ ‘एग्ज़ाइल्ड (Exiled)’ ‘हर्मोनिआ (Harmonia)’ ‘द अपॉलॉजी (The Apology)’ और ‘द फैमिलीः दमेन्शिया (The Family: Dementia)’ शामिल हैं।
‘अल्लामा’ 12वीं शताब्दी के तत्वज्ञानवेता के बारे में बनी एक फिल्म है। मंदिर की एक नर्तकी का यह पुत्र ज्ञान और अपनी चार अहम भावनाओं – तड़प, जुनून, विफलताओं और आत्मज्ञान के जवाब के लिए एक खोज पर निकलता है। जैसे-जैसे वह विकसित होता है, अद्वैतवाद और गैर द्वैतवाद दार्शनिक के तौर प्रभु की उपाधि प्राप्त करता है, वह अपने आसपास के आदर्श समाज में जहां कहीं भी हिंसा महसूस करता है, वहां उस पर सवाल खड़े करना शुरू करता है और लोगों को शांति की तलाश करने और मिल-जुलकर रहने के लिए प्रेरित करता है।

 प्रधानमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों में "सभी के लिए आवास" का शुभारंभ किया

दिनांक 20 नवंबर, 2016 को माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा प्रधान मंत्री आवास योजना – ग्रामीण का शुभारंभ आगरा से किया गया। जिसके अन्‍तर्गत सभी ग्रामीण परिवारों को वर्ष 2022 तक पर्यावरणीय रूप से सुरक्षित व पक्‍के घर उपलब्‍ध कराने का प्रावधान है। नवीन योजना में तालमेल के माध्‍यम से लाभार्थी को प्रति इकाई लगभग 1.50-1.60 लाख रु. उपलब्‍ध होंगे। लाभार्थी की इच्‍छा पर रु. 70,000 की राशि के ऋण का भी प्रावधान है।
मार्च, 2019 तक एक करोड़ घर निर्मित किए जाएंगे। लाभान्‍वितों का चयन सामाजिक-आर्थिक जनगणना, 2011 के आधार पर तथा ग्राम सभा के अनुमोदन से किया गया है। भवनहीन तथा एक या दो कमरे के कच्‍ची छत कच्‍ची दीवार के मकान में रहने वाले गरीब परिवारों को इस कार्यक्रम में शामिल किया गया है। स्‍थानीय निर्माण सामग्री के अधिकतम उपयोग के साथ रसोई, बिजली कनेक्‍शन, एलपीजी, स्‍नानघर व शौचालय के प्रावधानों से युक्‍त कर आवास को एक पूर्ण रूप दिया गया है। लाभान्‍वितों को भुगतान पूरी तरह आईटी/डीबीटी के माध्‍यम से किया जाएगा तथा आईसीटी व स्‍पेस टेक्‍नॉलोजी (अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी) के उपयोग से कार्य की प्रगति का अनुश्रवण आवाससॉफ्ट एमआईएस पर किया जाएगा।

 राष्ट्रीय धनवंतरी पुरस्कार

28 अक्टूबर 2016 को धनवंतरी जयंती व भारत के पहला राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के अवसर पर आयुर्वेद चिकित्सा शिक्षा अनुसंधान के क्षेत्र में जानेमाने व्यक्तियों- प्रोफेसर प्रेमवती तिवारी, श्री परशुराम यशवंत वैद्य खादीवाले तथा वैद्य कृष्ण कुमार को राष्ट्रीय धनवंतरी पुरस्कार दिये गए है।

लेफ्टिनेंट जनरल विनोद वशिष्ठ ने एनसीसी के महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभाला

लेफ्टिनेंट जनरल विनोद वशिष्ठ ने 23 दिसंबर 2016 को राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र, जनरल वशिष्ठ  09 जून, 1979 को आर्टिलरी रेजिमेंट में शामिल हुए। जनरल वशिष्ठ ने डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन से  स्नातक किया है। जनरल वशिष्ठ ने उच्च कमान कोर्स, नेशनल डिफेंस कॉलेज,आईएएस प्रोफेशनल कोर्स किए हैं तथा मेलबर्न आस्ट्रेलिया में इमरजेंसी मैनेजमेंट कोर्स भी किया है। उन्होंने विभिन्न पदों पर कार्य किया है। उन्हें कमांड और स्टाफ के कार्य में विशिष्ट सेवा के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। जनरल वशिष्ठ सैन्य प्रशिक्षण में अपर महानिदेशक तथा रक्षा मंत्रालय के आईएचक्यू (सेना) में अतिरिक्त सैन्य सचिव (ए) के पदों पर तैनात रह चुके हैं। इस पद पर नियुक्त होने से पहले वह गया स्थित ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी में कमांडेंट थे। वो एनसीसी में लेफ्टिनेंट जनरल ए चक्रवर्ती का स्थान लेंगे जो 31 अगस्त 2016 को सेवानिवृत्त हो गए थे।

गडकरी ने सागरमाला डेवलपमेंट कंपनी का उद्धाटन किया

केंद्रीय नौवहन और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने सागरमाला डेवलपमेंट कंपनी का उद्धाटन किया। सागरमाला डेवलपमेंट कंपनी (एसडीसी), कंपनी एक्ट-2013 के तहत निगमित है। कंपनी की आरंभिक प्राधिकृत शेयर पूंजी 1,000 करोड़ रुपए तथा अंशदायी शेयर पूंजी 90 करोड़ रुपये की है। कंपनी का मुख्य उद्देश्य सागरमाला कार्यक्रम के तहत बंदरगाह संबंधित विकास परियोजनाओं की पहचान करना है। इसके अलावा परियोजना विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) को बंदरगाहों/राज्य/केन्द्रीय मंत्रालयों और वित्तीय खिड़कियों और/या केवल उन बची परियोजनाओं को सहायता प्रदान करना है जिनका क्रियान्वयन किसी अन्य साधनों द्वारा नहीं किया जा सकता है।
जुलाई 2016 में जहाजरानी मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत कैबिनेट ने एसडीसी के गठन को मंजूरी दी। चिह्नित परियोजनाओं का कार्यान्वयन संबंधित बंदरगाहों, राज्य सरकारों/समुद्री बोर्डों, केन्द्रीय मंत्रालयों, निजी या पीपीपी मोड के माध्यम से किया जाएगा। सागरमाला के तहत पहचान की गयी सभी वर्तमान परियोजनाओं के समन्वय और निगरानी के लिए सागरमाला कंपनी एक नोडल एजेंसी के रुप में कार्य करेगी।

दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत 11,429 गांवों में बिजली पहुंचाई गई

दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत अब तक 11,429 गांवों में बिजली पहुंचाई गई तथा देश भर के 102 गांवों में पिछले हफ्ते 19 से 25 दिसंबर, 2016 के बीच दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (डीडीयूजीजेवाई) के तहत बिजली पहुंचाई गई। देश भर के गांवों में जारी विद्युतीकरण के काम में हो रही प्रगति की जानकारी http://garv.gov.in/dashboard से भी प्राप्त की जा सकती है।

पोलावरम परियोजना 

पोलावरम परियोजना जो इंदिरा सागर (पोलावरम) परियोजना के नाम से भी जानी जाती हैं वह 2.91 लाख हेक्टेयर के सिंचाई कमान क्षेत्र और 960 मेगा वाट की बिजली उत्पादन क्षमता वाली एक बहुउद्देश्यीय परियोजना है। इस परियोजना के तहत, विशाखापत्तनम शहर एवं अन्य क्षेत्रों में पीने के पानी की आपूर्ति के रूप में कुल 23.44 सौ करोड़ घन फीट (टीएमसी) तथा  विशाखापत्तनम इस्पात संयंत्र  के लिए औद्योगिक पानी की आपूर्ति का भी प्रावधान है। इस परियोजना में कृष्णा नदी बेसिन से 80 टीएमसी पानी सालाना, अंतर बेसिन हस्तांतरण की भी परिकल्पना की गई है।
इस परियोजना पर 2009 में 10,151.04 करोड़ रुपये (2005-06 के मूल्य स्तर पर) के निवेश को योजना आयोग द्वारा मंजूरी दी गयी थी। वित्त वर्ष 2010-11 के स्तर पर, इस परियोजना की  वर्तमान लागत 16010.45 करोड़ रूपये  है। इस परियोजना को त्वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम (एआईबीपी) के तहत केंद्रीय सहायता प्रदान की जा रही हैं। इस परियोजना में दिनाक 31.03.2014. तक कुल 5135.87 करोड़ रुपये खर्च किये जा चुके हैं जिसमे से एआईबीपी के तहत 562.469 करोड़ रुपये की केन्द्रीय सहायता प्रदान की गयी हैंI
वर्ष 2014 में पोलावरम को राष्ट्रीय परियोजना घोषित किए जाने के बाद, 950 करोड़ रुपये पोलावरम परियोजना प्राधिकरण को जारी किये जा चुके है। राज्य सरकार द्वारा दी गई सूचना के आधार पर चालू वर्ष के दायित्व के फलस्वरूप इस साल की  आवश्यकता को पूरा करने के लिए, 2981.54 करोड़ रुपये की  नाबार्ड से व्यवस्था की गई है। इस वर्ष की कुल केंद्रीय सहायता के दायित्व 2981.54 करोड़ रुपये में से, राज्य सरकार द्वारा किए गए व्यय के लिए 1981.54 करोड़ आज जारी किये गए।
 

No comments:

Post a Comment